G-B7QRPMNW6J मानो या ना मानो घर व व्यापार में कपूर के साथ लौंग जलाने से होगी सभी बाधाएं व आर्थिक संकट दूर
You may get the most recent information and updates about Numerology, Vastu Shastra, Astrology, and the Dharmik Puja on this website. **** ' सृजन और प्रलय ' दोनों ही शिक्षक की गोद में खेलते है' - चाणक्य - 9837376839

मानो या ना मानो घर व व्यापार में कपूर के साथ लौंग जलाने से होगी सभी बाधाएं व आर्थिक संकट दूर

Jyotish With AkshayG

मानो या ना मानो घर व व्यापार में कपूर के साथ लौंग जलाने से होगी सभी बाधाएं व आर्थिक संकट दूर

मानो या ना मानो घर व व्यापार में कपूर के साथ लौंग जलाने से होगी सभी बाधाएं व आर्थिक संकट दूर
मानो या ना मानो घर व व्यापार में कपूर के साथ लौंग जलाने से होगी सभी बाधाएं व आर्थिक संकट दूर 


वास्तु शास्त्र के मुताबिक कपूर और लौंग, घर में उत्पन्न होने वाली नकारात्मकता को दूर करते हैं। ऐसे में लौंग और कपूर को साथ जलाने का भी विधान है। आपने देखा होगा कि हवन और पूजन आदि में कपूर और लौंग को साथ में जलाया जाता है ताकि नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाए।

आरती में लौंग : सुबह पूजा के बाद आरती करते समय दीपक में 2 लौंग डाल कर आरती करें या कपूर में दो फूल वाले लौंग डालकर आरती करें। आपके हर काम सुगमता से होंगे और किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आएगी।

घर पर लौंग जलाने के फायदे बहुत ज्यादा होते हैं। ये वास्तु और साइंस दोनों के ही हिसाब से सही है। जानिए इसके फायदों के बारे में।

ऐसा कितनी बार हुआ है आपके साथ कि किसी हवन या पूजन में पंडित जी ने आपको आग में लौंग डालने को कहा हो? लौंग का रीति-रिवाजों में बहुत महत्व होता है और अक्सर लोग अपने घरों के पूजन आदि में लौंग जलाया भी करते हैं। पर क्या बिना हवन और पूजन के भी कभी आपने घर में लौंग जलाने के बारे में सोचा है? इसे कुछ लोग एक टोटका मानते हैं और कुछ लोग इसे हवा को शुद्ध करने का तरीका।

आपने अक्सर सुना होगा कि घर में तेज पत्ता जलाने के फायदे होते हैं, लेकिन आज हम आपको घर में लौंग जलाने के फायदे बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम सिर्फ वास्तु शास्त्र ही नहीं बल्कि साइंटिफिक फायदों की बात भी करेंगे।

क्या होता है घर के अंदर लौंग जलाने से?


घर के अंदर लौंग जलाने के फायदों को लेकर सबसे पहले हमने वास्तु एक्सपर्ट रिद्धी बहल से बात की। उन्होंने हमें डिटेल में बताया कि आखिर क्यों लौंग को जलाना शुभ माना जाता है। रिद्धी बहल के अनुसार लौंग जलाने से घर की हवा की शुद्धी होती है और इतना ही नहीं बैक्टीरिया का नाश भी होता है। उनका कहना है कि वास्तु शास्त्र में इसे महत्व दिया गया है। साथ ही साथ रिद्धी जी का ये भी कहना है कि अगर लौंग के धुएं को सांस के जरिए अंदर लिया जाए तो ये कुछ हद तक इम्यूनिटी के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

लौंग के साथ कपूर जलाने का प्रावधान-


वास्तु शास्त्र के मुताबिक कपूर और लौंग, घर में उत्पन्न होने वाली नकारात्मकता को दूर करते हैं। ऐसे में लौंग और कपूर को साथ जलाने का भी विधान है। आपने देखा होगा कि हवन और पूजन आदि में कपूर और लौंग को साथ में जलाया जाता है ताकि नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाए।


क्या हैं घर में लौंग जलाने से जुड़े साइंटिफिक फैक्ट्स-


बायोटेक्नोलॉजी सूचना राष्ट्रीय केंद्र की एक स्टडी के मुताबिक लौंग के कई सारे फायदे होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इसे किसी भी फॉर्म में लेने से हेल्थ अच्छी होती है और डाइट में इसे लेने से ब्लड शुगर लेवल और लिवर ठीक रहता है।

किसी भी तरह से लौंग को इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे लौंग का तेल, लौंग का पाउडर, लौंग को जलाकर उसका धुआं लेने से या फिर उसे खाने से। कई लोग चाय आदि में लौंग डालकर रोज़ाना इसका सेवन करते हैं।

लौंग में मैग्नीज जैसा मिनरल है जो ब्रेन फंक्शनिंग के लिए अच्छा साबित होता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण हैं और इसलिए लौंग का इस्तेमाल फायदेमंद है।

लौंग के साथ कपूर जलाने से दूर होगा धन संकट, जानें कपूर के अचूक बताए जाने वाले वास्‍तु उपाय


कपूर से निकलने वाला धुआं आसपास की नकारात्मकता को नाश कर सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इतना ही नहीं कपूर वास्तु दोष दूर करने के लिए भी किसी चमत्कार से कम नहीं है।

कपूर से कैसे करें वास्तुदोष दूर, कपूर से कैसे करें आर्थिक समस्या दूर, कपूर के टोटके, घर से कैसे करें वास्तुदोष दूरकपूर के टोटके मुख्य बातें सनातन हिंदु धर्म में कपूर को माना जाता है बेहद पवित्र।कपूर वास्तु दोष दूर करने के लिए नहीं है किसी चमत्कार से कम।आर्थिक संकट दूर करने के लिए किचन में चांदी की कटोरी में कुछ लौंग और कपूर जलाएं।

वातावरण को सुगंधित और आसपास की नकारात्मकता को दूर करने के लिए कपूर किसी जादुई छड़ी से कम नहीं है। कपूर सनातन हिंदु धर्म में बेहद पवित्र माना जाता है। हवन करने के लिए और आरती के दौरान कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे निकलने वाला धुआं आसपास की नकारात्मकता को नाश कर सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित कर देता है। इतना ही नहीं कपूर वास्तु दोष दूर करने के लिए भी किसी चमत्कार से कम नहीं है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे कपूर के इस्तेमाल से घर में वास्तुदोष को दूर करें और सफलता के मार्ग खोलें।


घर से वास्तु दोष ऐसे करें दूर


यदि घर के किसी हिस्से में वास्तु दोष निर्मित हो रहा है तो वहां कपूर की दो टिकिया रख दें, जब वह टिकिया गल कर समाप्त हो जाए, तो वहां पर दो टिकिया दोबोरा रख दें। इस तरह कपूर बदलते रहने से घर के उस स्थान पर वास्तु दोष निर्मित नहीं होगा।

आर्थिक संकट


यदि आपके घर की आर्थिक स्थिति दिन ब दिन कमजोर होती जा रही है, कमाई से ज्यादा खर्च बढ़ता जा रहा है और कर्ज का भार बढ़ता चला जा रहा है। तो यह आपके रसोई घर में वास्तु दोष को दर्शाता है। ऐसी स्थिति में बिना देरी किए हुए घर के किचन में चांदी की कटोरी में कुछ लौंग और कपूर जलाएं। अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहेगी और कभी पैसे की तंगी नहीं होगी।

भाग्य चमकाने के लिए


यदि आपके कार्य में लगातार अवरोध उत्पन्न हो रहा है, काम होते-होते किसी कारणवश रुक जाता है। तो यह वास्तुदोष का कारण है। वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसी स्थिति में स्नान से पहले पानी में कपूर के तेल की कुछ बूंद डालें। ऐसा करने से आपके शरीर में ऊर्जा का विस्तार होगा और आपका भाग्य भी चमकेगा। लेकिन ध्यान रहे ऐसा सिर्फ शनिवार के दिन ही करें।


गृह क्लेश दूर करने के लिए


कई बार आपसी तालमेल अच्छा होने के बावजूद कई घर में आपसी कलह क्लेश का माहौल बना रहता है। ऐसी स्थिति में कपूर को देशी घी में डुबोकर रोजाना जलाएं और इसकी खुशबू पूरे घर में फैलाएं। ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और सुख शांति बनी रहेगी तथा परिवार के सभी सदस्य रोगमुक्त रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ


Do you have any doubts? chat with us on WhatsApp
Hello, How can I help you? ...
Click me to start the chat...