G-B7QRPMNW6J Hanuman birth anniversary 2023: लक्ष्मीनारायण और इन संयोग में 30 वर्ष बाद मनाई जाएगी हनुमान जन्मोत्सव
You may get the most recent information and updates about Numerology, Vastu Shastra, Astrology, and the Dharmik Puja on this website. **** ' सृजन और प्रलय ' दोनों ही शिक्षक की गोद में खेलते है' - चाणक्य - 9837376839

Hanuman birth anniversary 2023: लक्ष्मीनारायण और इन संयोग में 30 वर्ष बाद मनाई जाएगी हनुमान जन्मोत्सव

Jyotish With AkshayG

Hanumanji
hanuman jayanti 2023 lakshminarayan aur in sanyog mein 30 varsh baad

हनुमान जन्मोत्सव  2023: 

मेरा सभी से, हाथ जोड़ कर विशेष अनुरोध है कि 6 अप्रैल को हनुमान 'जन्मोत्सव' आ रहा है (जयंती नही) । इसे हम सभी लोग 'हनुमान जयंती ना कहते हुए 'हनुमान जन्मोत्सव' कहें | क्योंकि जयंती उनकी मनाई जाती है जो इस संसार में नहीं है । और कलियुग में केवल श्री राम भक्त हनुमान जी ही चिरंजीवी है, आज भी विद्यमान है। अतः यह परिवर्तन हमें जरूर लाना है ।। जय श्री राम ।।

6 अप्रैल, 2023 को बजरंगबली, हनुमान जन्मोत्सव का त्योहार मनाया जाएगा। माना जाता है कि हनुमान जी का जन्म हिंदू महीने चैत्र के पंद्रहवें दिन हुआ था, जो अक्सर मार्च या अप्रैल में होता है। कलयुग में हनुमान जी को तत्काल संतुष्टि देने वाले देवता के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग ईमानदारी से हनुमान जी की पूजा करते हैं - उन्हें याद करके भी - उनके परिवार में शांति और धन की प्राप्ति होती है। हर साल चैल पूर्णिमा को हनुमान जन्मोत्सव मनाई जाती है।

इस दिन बाल हनुमान की पूजा करने से वैभव, बल, ऐश्वर्य, धन और सुख की प्राप्ति होती है। बजरंगबली को शक्तियों के स्वामी के रूप में जाना जाता है। इस दिन, लोग अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन में बाधाओं और बाधाओं को दूर करने में मदद करने के लिए भगवान हनुमान का आशीर्वाद भी मांग सकते हैं। इस साल हनुमान जयंती पर कई राशियों का भाग्य बदल सकता है। आइए जानते हैं कि बजरंगबली किन राशियों को हनुमान जन्मोत्सव पर आशीर्वाद देंगे और किसके सुप्त भाग्य को जगाएंगे।

हनुमान जन्मोत्सव पर देखने को मिला अतुल्य तालमेल, बदलेगा भाग्य :

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर साल नए साल के चैत्र मास में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जन्मोत्सव मनाई जाती है। किंवदंतियों और पुराणों का दावा है कि हनुमान का जन्म चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मंगलवार को चित्रा नक्षत्र में हुआ था। इससे छह दिन पहले रामनवमी है, जिस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। 6 अप्रैल की सुबह चित्रा नक्षत्र नहीं रहेगा, लेकिन दोपहर में एक दिखाई देगा और अगले दिन तक रहेगा। तथ्य यह है कि इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव पर सिद्धि योग हो रहा है, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण अवकाश है। इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव महत्वपूर्ण होगी क्योंकि अनुकूल ग्रहों की स्थिति और संयोग में भी सुधार हो रहा है। इस वर्ष हनुमान जयंती पर बृहस्पति और शनि योग कारक होने के अलावा, बुध और शुक्र भी लक्ष्मीनारायण योग बनाने में सहयोग कर रहे हैं।

Hanumanji
hanuman jayanti 2023 lakshminarayan aur in sanyog mein 30 varsh baad

2023 में हनुमान जन्मोत्सव से इन राशियों और राशियों को होगा लाभ:

वृष लग्न और राशिफल:-

Tarus
hanuman jayanti 2023 lakshminarayan aur in sanyog mein 30 varsh baad


हनुमान जी की कृपा से आपका भविष्य खुशियों से भरा रहेगा। आत्मबल में वृद्धि से लंबे समय से अधूरे पड़े कार्यों को पूरा करने में सफलता मिलेगी। हनुमान जयंती के दौरान बाबा बजरमबली धन के मामले में आपके प्रति उदार रहेंगे। अपने लक्ष्य के प्रति कड़ी मेहनत करने की पूरी कोशिश करें; यदि आप ऐसा करते हैं, तो अप्रैल का महीना आपको आपके रोजगार और व्यवसाय दोनों में अनुकूल संभावनाएं प्रदान कर सकता है। प्रगति होने की अच्छी संभावना है।

कर्क राशि के लिए राशि और लग्न:-

Cancer
hanuman jayanti 2023 lakshminarayan aur in sanyog mein 30 varsh baad

कर्क राशि के जातक हनुमान जयंती पर उत्तम भाग्य का अनुभव करेंगे। अधिक स्थानों से धन का आगमन होगा। नौकरी में नई जिम्मेदारियां आ सकती हैं, लेकिन अगर आप सफल होना चाहते हैं तो अपने प्रयास में कंजूसी न करें। परिवार का सहयोग प्राप्त होगा। व्यापार विस्तार के अवसर बन रहे हैं। अप्रैल का महीना आपके लिए लाभकारी रहेगा।

कुंभ राशि (Aquarius) के लिए राशि और लग्न-

Aquarius
hanuman jayanti 2023 lakshminarayan aur in sanyog mein 30 varsh baad


हनुमान जयंती के दौरान, कुंभ राशि वालों का पूरा भाग्य उनके पक्ष में रहेगा। संकटमोचन का आशीर्वाद व्यक्ति को सुखी जीवन जीने में सक्षम बनाता है। आगे बढ़ने की संभावनाएं होंगी। कोई भी निर्णय लेने से पहले अपना शोध करें। कार्यक्षेत्र में मेहनत के अनुकूल परिणाम मिलेंगे और पदोन्नति के भी अच्छे अवसर हैं।

मीन (Pisces) लग्न और राशि:-

Pisces
hanuman jayanti 2023 lakshminarayan aur in sanyog mein 30 varsh baad


मीन राशि वालों के लिए इस समय शनि साढ़े साती में है। शनि महादशा के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए इस परिस्थिति में समर्पण के साथ हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा करें। मीन राशि के जातक हनुमान जी के सहयोग से अपने क्षेत्र में श्रेष्ठ बनेंगे और अपने काम को पहचान दिलाएंगे। आर्थिक स्थिति बेहतर होने की संभावना है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Do you have any doubts? chat with us on WhatsApp
Hello, How can I help you? ...
Click me to start the chat...