G-B7QRPMNW6J तेज पत्ते के जबरदस्त फायदे 5 बीमारियों में रामबाण इलाज हैं नहीं जानते होंगे आप
You may get the most recent information and updates about Numerology, Vastu Shastra, Astrology, and the Dharmik Puja on this website. **** ' सृजन और प्रलय ' दोनों ही शिक्षक की गोद में खेलते है' - चाणक्य - 9837376839

तेज पत्ते के जबरदस्त फायदे 5 बीमारियों में रामबाण इलाज हैं नहीं जानते होंगे आप

Jyotish With AkshayG

तेज पत्ते के जबरदस्त फायदे 5 बीमारियों में रामबाण इलाज हैं नहीं जानते होंगे आप 

तेज पत्ते के जबरदस्त फायदे 5 बीमारियों में रामबाण इलाज हैं नहीं जानते होंगे आप
तेज पत्ते के जबरदस्त फायदे 5 बीमारियों में रामबाण इलाज हैं नहीं जानते होंगे आप 


तेज पत्ते का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने में किया जा सकता है. इसमें पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीजजिंक, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं कि ये मसाला किन बीमारियों में राहत दे सकता है.

तेज पत्ते के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप, इन 5 बीमारियों का है रामबाण इलाज

तेज पत्ता एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल भारत के तकरीबन हर घर में होता है. इससे भोजन का टेस्ट बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप इसके औषधीय गुणों से वाकिफ हैं. तेज पत्ते का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने में किया जा सकता है. इसमें पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीजजिंक, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं कि ये मसाला किन बीमारियों में राहत दे सकता है.

तेज पत्ते के 5 जबरदस्त फायदे

1. मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

काफी कम लोग इस बात को जानते हैं कि तेज पत्ता मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है, अगर आप कई कारणों से टेंशन में घिरे हुए हैं तो रात के वक्त सोने से पहले 2 पत्ते लेकर जला लें और अपने रूम में रख दें. इसका धुआं सूंघने से तनाव दूर हो जाएगा.



2. सांस की दिक्कत होगी कम

अगर आपको सांस की परेशानी है तो तेज पत्ते का सेवन जरूर करें. एक बर्तन में पानी और तेज पत्ता डालकर उबाल लें. फिर इस पानी से एक कपड़े को भिगो लें और सीने पर रख दें, ऐसा करने से सांस की दिक्कत दूर हो जाएगी

3. थकान में दिलाए राहत

अगर आपको थकान ज्यादा होती है तो तेज पत्ते का इस्तेमाल करें क्योंकि ये रौमेटिक होता है. अरोमा थेरेपी लेने से बॉडी रलैक्स हो जाती है जिससे बॉडी को काफी आराम मिलता है.

4. डायबिटीज में कारगर

टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए तेज पत्ता किसी औषधि से कम नहीं हैं. इसके सेवन से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम हो जाता है. जिन्हें मधुमेह है वो इसकी पत्तियों को पीसकर पाउडर बना लें और एक महीने तक खाएं. आपतका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा.

5. इंफेक्शन से बचाव

तेज पत्ता कई इंफेक्शन से हमारी सुरक्षा करता है. सर्दी, जुकाम, फ्लू जैसी बीमारियों से बचाव के लिए आपक इसे काढ़े के तौर पर पी सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Do you have any doubts? chat with us on WhatsApp
Hello, How can I help you? ...
Click me to start the chat...