G-B7QRPMNW6J Bada Mangal 2023: आखिरी बड़ा मंगल बना देगा आप के रुके काम जानें पूजा विधि - धार्मिक महत्व और अचूक उपाय
You may get the most recent information and updates about Numerology, Vastu Shastra, Astrology, and the Dharmik Puja on this website. **** ' सृजन और प्रलय ' दोनों ही शिक्षक की गोद में खेलते है' - चाणक्य - 9837376839

Bada Mangal 2023: आखिरी बड़ा मंगल बना देगा आप के रुके काम जानें पूजा विधि - धार्मिक महत्व और अचूक उपाय

Jyotish With AkshayG
aakhiri bada mangal bana dega aap ke ruke kaam jaanen pooja vidhi
aakhiri bada mangal bana dega aap ke ruke kaam jaanen pooja vidhi

Saal ka Akhri Bada mangal:-

अगर आप अभी तक महाबली हनुमान जी की पूजा के लिए शुभ और फलदायी माने जाने वाले बड़ा मंगल का व्रत या उसकी पूजा नहीं कर पाए हैं तो आप जेठ महीने के आखिरी मंगल पर इस उपाय को करके मनचाहा आशीर्वाद पा सकते हैं.

Last Bada mangal 2022: 

कब पड़ेगा जेठ महीने का आखिरी बड़ा मंगल, जानें पूजा विधि और धार्मिक महत्व आखिरी बड़ा मंगल 2023

Bada Mangal 2023: 

इस साल का आखिरी बड़ा मंगल 30 मई 2023 को पड़ेगा. ज्‍येष्‍ठ महीने के मंगलवार को बड़ा मंगल कहते हैं. हनुमान जी को प्रसन्‍न करने और उनकी कृपा पाने के लिए बड़ा मंगल विशेष होता है. 

aakhiri bada mangal bana dega aap ke ruke kaam jaanen pooja vidhi
aakhiri bada mangal bana dega aap ke ruke kaam jaanen pooja vidhi

Bada Mangal 2023: का धार्मिक महत्व:-

हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवारों को बड़ा मंगल कहा जाता है क्‍योंकि ज्‍येष्‍ठ महीने के मंगलवार विशेष होते हैं. हनुमान जी को प्रसन्‍न करके उनकी कृपा पाने के लिए बड़ा मंगल के दिन पूजा करना सर्वोत्‍तम माना गया है. बड़ा मंगल को बुढ़वा मंगल भी कहते हैं क्‍योंकि ज्‍येष्‍ठ महीने के मंगलवार को ही हनुमान जी ने बुजुर्ग अवतार लेकर भीम को परास्‍त किया था और उनका अहंकार तोड़ा था. इसलिए इस दिन हनुमान जी के बुजुर्ग अवतार की पूजा की थी. साथ ही कुंडली में मंगल दोष हो तो उसे दूर करने के लिए भी बड़ा मंगल के दिन पूजा करना बहुत लाभ देता है. इस साल का आखिरी बड़ा मंगल 30 मई को है. इस दिन गंगा दशहरा भी है और 3 बेहद शुभ योग भी बन रहे हैं. जिससे इसका धार्मिक महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है. 

यदि कोई भक्त भगवान शिव के रुद्रावतार माने जाने वाले महाबली हनुमान की मंगलवार वाले दिन विधि-विधान से पूजा करता है तो पवनपुत्र उसके सभी दुख हर लेते हैं. भगवान राम के परम भक्त माने जाने वाली श्री हनुमान जी की पूजा का महत्व तब और बढ़ जाता है, जब उनकी पूजा जेठ महीने में पड़ने वाले बड़ा मंगल पर की जाती है. 

Bada Mangal ka upay 2023: 

आखिरी बड़ा मंगलवार जान लें धन-संपत्ति पाने के  अचूक उपाय:- 

aakhiri bada mangal bana dega aap ke ruke kaam jaanen pooja vidhi
aakhiri bada mangal bana dega aap ke ruke kaam jaanen pooja vidhi


आखिरी बड़ा मंगल पर कैसे हनुमान जी की पूजा:-

बड़ा मंगल के महापर्व पर अष्टसिद्धि के दाता कहलाने वाले श्री हनुमान जी की पूजा करने के लिए साधक को सुबह जल्दी उठना चाहिए और स्नान-ध्यान करने के बाद लाल रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए. इसके बाद एक चौकी पर हनुमान जी की प्रतिमा या चित्र स्थापित करने के बाद उनकी लाल रंग के पुष्प, रोली, लाल रंग के वस्त्र, सिंदूर, चमेली के तेल, बूंदी, गुड़-चना, मीठा पान आदि अर्पित करने के बाद हनुमान चालीसा का सात बार पाठ या फिर उनके मंत्र का रुद्राक्ष की माला से जप करना चाहिए.

हनुमान गायत्री मंत्र -

"ऊँ आञ्जनेयाय विद्महे, वायुपुत्राय धीमहि। तन्नो हनुमत् प्रचोदयात्।"

पूजा के अंत में शुद्ध देशी घी के दीये से हनुमान जी की आरती पूजा में हुई भूल-चूक की माफी और मनचाहा वरदान मांगना चाहिए.

मंगल दोष देता है ढेरों कष्‍ट 

यदि कुंडली में मंगल दोष हो तो विवाह में देरी होती है, वैवाहिक जीवन में बाधा आती है, जीवनसाथी को समस्‍या हो सकती है. संपत्ति पाने में अड़चनें आती हैं, व्‍यक्ति के साहस-पराक्रम में कमी रहती है. वहीं मंगल मजबूत हो तो जातक को मनपसंद नौकरी, करियर में तरक्‍की पाने में आसानी होती है. 

कुंडली का मंगल दोष दूर करना हो या हनुमान जी की कृपा पाना बड़ा मंगल के दिन कुछ उपाय कर लें. इसके लिए चौथे बड़ा मंगल का व्रत रखें, विधि-विधान से पूजा करें. हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें. 

आखिरी बड़ा मंगल पर करें ये अचूक उपाय:

1. यदि आप किसी बहुत बड़े संकट में फंसे हुए हैं और उससे मुक्ति पाना चाहते हैं तो आपको जेठ महीने के आखिरी बड़ा मंगल पर दक्षिणमुखी हनुमान जी की विशेष साधना करनी चाहिए. यदि आप हनुमान जी से बल-बुद्धि के साथ करियर-कारोबार में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको हनुमान जी की पूजा में तुलसी की पत्तियों से बनी माला और मीठा पान विशेष रूप से चढ़ाना चाहिए.

2. यदि आप नौकरी में तरक्की पाना चाहते हैं तो 30 मई को आखिरी बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करें. हनुमान जी को पान का बीड़ा बेहद प्रिय है, इसलिए उन्‍हें बड़ा मंगल के दिन पान का बीड़ा चढ़ाएं. इससे नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की मिलने के योग बनते हैं. उन्‍नति की राह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.  

3. यदि आप जीवन में सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं तो बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करें, साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली को बेसन या मोतीचूर के लड्डुओं का भोग लगाएं. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है. 

4. जीवन में दुख और कष्‍ट हैं तो बड़ा मंगल के दिन बहते हुए जल में मसूर की दाल प्रवाहित करें. हनुमान जी की पूजा करके उन्‍हें सिंदूर चढ़ाएं. इससे हनुमान जी आपके सारे दुख दूर करेंगे.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Do you have any doubts? chat with us on WhatsApp
Hello, How can I help you? ...
Click me to start the chat...