G-B7QRPMNW6J Surya Gochar 2023: 30 बाद अनोखा संगम - कुंभ राशि में सूर्य-शनि की युति का प्रभाव
You may get the most recent information and updates about Numerology, Vastu Shastra, Astrology, and the Dharmik Puja on this website. **** ' सृजन और प्रलय ' दोनों ही शिक्षक की गोद में खेलते है' - चाणक्य - 9837376839

Surya Gochar 2023: 30 बाद अनोखा संगम - कुंभ राशि में सूर्य-शनि की युति का प्रभाव

Jyotish With AkshayG

Surya Gochar 2023
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut

सूर्य का कुम्भ राशि में गोचर: तिथि और समय

नौ ग्रहों के राजा सूर्य 13 फरवरी 2023 को सुबह 9 बजकर 21 मिनट पर कुम्भ राशि में गोचर करेंगे। ज्योतिष में सब कुछ ग्रहों से संबंधित होता है। इसमें सूर्य ग्रह को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है| सूर्य ग्रह को आत्मा, पिता और सम्मान व सफलता का कारक माना जाता है| सूर्य के बिना जैसे ज्योतिष का अस्तित्व नहीं हो सकता। सूर्य सिंह राशि के शासक हैं| यह पारंपरिक और समकालीन दोनों ज्योतिष में सबसे महत्वपूर्ण ग्रह माने जाते हैं| सूर्य, सभी धर्मों में अनिवार्य रूप से पूजा का केंद्र है| सूर्य के एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करने से हमारा जीवन काफी प्रभावित हो सकता है| इसलिए इसके प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है| ताकि हम आने वाले समय के लिए सही रूप से तैयार हो सकें।

सूर्य का कुंभ राशि में गोचर और सूर्य-शनि की युति का प्रभाव 

सूर्य देव को क्रमश: गर्म प्रकृति के ग्रह और सर्द हवाओं के कारक ग्रह शनि और शनिदेव दोनों का जनक माना जाता है। इस लिहाज से यह सलाह नहीं दी जाती है कि ये दोनों कुंभ राशि में मिलें। शनि व्यक्ति को अनुशासित रहना सिखाते हैं, वहीं सूर्य आत्मविश्वास को भी प्रभावित करता है। इसका तात्पर्य यह है कि यदि आप अपने जीवन में अहंकार से बचें और अनुशासित तरीके से व्यवहार करें तो सूर्य और शनि की युति आपके लिए अच्छे परिणाम लाएगी। जिस घर में आपकी राशि सूर्य और शनि की युति से बनी है, उससे संबंधित गतिविधियों में आपकी परीक्षा होगी।

इसलिए, संगठित होने, सही दिशा में प्रयास करने और अनुशासन बनाए रखने से आपको लाभ होगा। इस युति से अत्यधिक क्रूर परिणाम की कोई संभावना नहीं है क्योंकि शनि स्वराशि में है और अधिक प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालेगा, और सूर्य पिता है और अपने पुत्र की राशि में कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालेगा। नतीजतन, चिंतित होने का कोई कारण नहीं है। है। इस समय, आपने अतीत में जो भी गलतियाँ की हैं, उनके लिए आपको पछतावा हो सकता है। फिर आपको सुधार करना चाहिए, और एक मौका है कि आप आत्म-निंदा महसूस करेंगे, जिससे आपको अपने लिए समाधान निकालने की आवश्यकता होगी।

मेष राशि राशि और लग्न

Aries zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut

 

आपके जीवन में अनेक प्रकार की व्यवस्थाएं आएंगी और आपके अंदर की छुपी प्रतिभा लोगों के सामने आएगी। आपको अपने करियर में पदोन्नति प्राप्त हो सकती है और आपको आपके कार्य के लिए सराहना भी मिलने लगेगी लेकिन आपको अति आत्मविश्वास का शिकार होने से बचना चाहिए क्योंकि शनि की युति सूर्य के साथ होने के कारण अगर आप आत्मविश्वास से आगे बढ़कर अहंकार के रूप में आगे बढ़ेंगे तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और आपके वरिष्ठ अधिकारियों से भी आपके संबंध बिगड़ सकते हैं, जिसका नुकसान आपको उठाना पड़ेगा और आर्थिक चुनौतियां भी सामने आ सकती हैं। स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधानियां रखनी होंगी क्योंकि स्वास्थ्य कमजोर हो सकता है। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कुछ नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा। आप किसी संस्था से भी जुड़ सकते हैं। 

उपाय: आपको प्रत्येक रविवार को बैल को गुड़ खिलाना चाहिए और सूर्यनारायण को तांबे के लोटे से जल में गम मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए।

वृषभ राशि राशि और लग्न 

Taurus zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


इस अवधि के दौरान आपको अपने करियर में नाम कमाने का मौका मिलेगा। आपके मान और सम्मान में बढ़ोतरी होगी। आप अपने करियर में सिरमौर बनेंगे। इस दौरान आपकी पदोन्नति होने के अच्छे योग बनेंगे और कार्यक्षेत्र में आपके अधिकार क्षेत्र में भी बढ़ोतरी संभव है। आपको किसी टीम का नेतृत्व करने का मौका भी मिल सकता है। सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को और भी अधिक अच्छी स्थिति प्राप्त हो सकती है। आर्थिक रूप से यह समय बढ़िया रहेगा और आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा करेगा। आपके पास आमदनी के विभिन्न मौके आएंगे। इस दौरान आपको किसी भी तरह के अहम भाव से ग्रसित होने से बचना चाहिए क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो स्वयं ही अपनी परेशानियों के कारण बन सकते हैं। पिता से आपके संबंध बिगड़ सकते हैं लेकिन उन्हें कोई समस्या न हो, इसका ध्यान रखें और वाद-विवाद में न आएं। यदि उनका स्वास्थ्य कमजोर है तो उन्हें इस दौरान विशेष रूप से चिकित्सा प्रदान करें।

उपाय: आपको अपने पिता अथवा पिता समान लोगों का सम्मान करना चाहिए और सरकार की बुराई करने से बचना चाहिए।

मिथुन राशि और लग्न 

Gemini zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


यह कठिन परिश्रम से सफल होने का समय है; आप जितना अधिक प्रयास करेंगे, इस दौरान आपको उतने ही अधिक परिणाम मिलेंगे। समाज में आपकी एक मजबूत स्थिति होगी। आप बहुत प्रशंसा जीतेंगे। धर्म और अध्यात्म से जुड़े काम आपका ध्यान खींचेंगे। तीर्थ यात्रा भी संभव है। लंबी यात्रा के अवसर मिल सकते हैं। आप अपने भाई-बहनों, दोस्तों और रिश्तेदारों की यात्रा में व्यस्त रहेंगे। कार्य में उन्नति के लिए यह एक अच्छा क्षण होगा, लेकिन पिता के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। आपको कहीं और स्थानांतरित किया जा सकता है। हालाँकि, आपको इस दौरान कोई नया प्रोजेक्ट शुरू नहीं करना चाहिए। यद्यपि आप शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से उत्कृष्ट महसूस करेंगे, सूर्य और शनि की युति भी आपकी आय और संभवतः आपके तनाव के स्तर को बढ़ाएगी।

उपायः रविवार के दिन रुद्राभिषेक करना इस गोचर के दौरान आपके लिए काफी मददगार रहेगा। इसके अलावा शिवलिंग पर गेहूं चढ़ाएं।

कर्क राशि और लग्न 

Cancer zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


इस गोचर के कारण, आपको अपनी संपत्ति और भावुक वस्तुओं के साथ कुछ अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इस दौरान उनके चोरी होने या खो जाने की संभावना है। यह अवधि मध्यम खर्चीली रहेगी। हालांकि आपको इस समय कोई भी निवेश करने से बचना चाहिए क्योंकि सूर्य और शनि एक साथ आपके अष्टम भाव में होंगे, जिसके परिणामस्वरूप यदि आप अधिक निवेश करने में जल्दबाजी करते हैं तो आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। ससुराल पक्ष से संबंधों में उतार-चढ़ाव की एक और संभावना है। इस दौरान किसी भी तरह के वाद-विवाद में पड़ने से बचें और जितना हो सके मीठा बोलें। इस पारगमन अवधि के दौरान यात्रा अप्रभावी हो सकती है, इसलिए यदि संभव हो तो खुद को किसी भी तरह की असुविधा से बचाने के लिए इसे टालने की पूरी कोशिश करें। आप शानदार उपलब्धियां हासिल करेंगे और अपने लिए एक प्रतिष्ठा बनाएंगे यदि आप किसी भी प्रकार के शोध या उससे संबंधित कार्य में संलग्न हैं। यदि आप फेलोशिप करना चाहते हैं या इसके लिए विदेश यात्रा करना चाहते हैं तो सफलता के अवसर मिलेंगे।

प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए और सूर्याष्टक का पाठ करना चाहिए।

सिंह राशि और लग्न 

Leo zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


क्योंकि आपकी राशि पर सूर्य का शासन है, इसलिए यह गोचर आपके लिए महत्वपूर्ण रहेगा। सप्तम भाव में गोचर के कारण आपके वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है। सप्तम भाव में सूर्य की युति शनि के साथ होने से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध और भी तनावपूर्ण हो सकते हैं। इस अवधि के लिए आपकी कंपनी का विकास होगा, लेकिन यह हाथ की कुछ कानूनी चालों का भी प्रदर्शन करेगी। आपको अपने बिजनेस पार्टनर और क्लाइंट्स के साथ कम से कम दुश्मनी रखने की कोशिश करनी चाहिए। आपके पास इन मुद्दों को हल करने और भविष्य में अपने काम में सुधार करने का अवसर होगा। समाज में प्रतिष्ठा प्रभावित हो सकती है। यह अवधि मध्यम खर्चीली रहेगी। हालांकि पारिवारिक संबंध अच्छे रहेंगे। इस दौरान एसo आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य। क्योंकि आपका कोई मित्र आपको धोखा दे सकता है, अपने मित्रों के आसपास सतर्क रहें और अंधविश्वास से सावधान रहें। नौकरी में कुछ कठिनाई के बाद अच्छी सफलता मिलेगी और पदोन्नति हो सकती है।

उपाय : आदित्यहृदय स्तोत्र के अतिरिक्त श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का भी प्रतिदिन पाठ करना चाहिए।

कन्या राशि और लग्न

Virgo zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut

 

इस अवधि में आप कार्यस्थल पर अच्छे काम कर सकते हैं। सूर्य और शनि की युति के कारण आपको विरोध का सामना करना पड़ेगा। लेकिन ये दोनों ग्रह छठे भाव में एक शत्रु हंत योग का निर्माण करते हैं, जो आपको अपने विरोधियों को हराने में मदद करता है। नौकरी के सिलसिले में आप कहीं यात्रा कर सकते हैं। आपको विदेश भी जाना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में इस गोचर के दौरान उतार-चढ़ाव का अनुभव हो सकता है। गोचर के मध्य आते ही आप इन समस्याओं से राहत का अनुभव करेंगे। इसलिए आपको धैर्य से काम लेना चाहिए और सफल होने की आशा में प्रयास करते रहना चाहिए। यात्रा के अंतिम दिनों में आप सकारात्मक वित्तीय परिणामों का अनुभव करेंगे, और इस बात की भी संभावना है कि आप पैसा भी कमाएंगे। छात्रों को इस गोचर का लाभ मिलेगा।

उपाय: रविवार की सुबह से प्रतिदिन एक निश्चित संख्या में गायत्री मंत्र का जाप करना आपके लिए लाभकारी रहेगा।

तुला राशि और लग्न 

Libra zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


शुरुआत से ही, यह गोचर आपको अच्छी आर्थिक स्थिति में रहने में मदद करेगा, और आपके पास पैसे कमाने का एक अच्छा अवसर होगा। आपकी आय बढ़ने के साथ बढ़ना शुरू हो जाएगा। आपके बुद्धि भाव में सूर्य और शनि की युति के कारण आपको आत्मनिरीक्षण करने का अवसर मिलेगा। आप यह निर्धारित करने के लिए अपनी पिछली गलतियों की जांच करेंगे कि क्या आप उनसे सीख पाए हैं, और यदि नहीं, तो ऐसा करने का यही समय है। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपके पास उनसे वह लेने का अवसर होगा जो आप उनसे ले सकते हैं और आगे बढ़ने पर उन्हें ध्यान में रख सकते हैं। अपने प्रेम संबंधों में एक ही गलती दो बार न करें; इसके बजाय, उनसे प्यार करो जिन्हें आप बिना आरक्षण के प्यार करते हैं। यह इतिहास में आपके सुखी रोमांटिक जीवन की कहानी के रूप में दर्ज होगा। छात्रों को कक्षा में औसत प्रदर्शन मिलेगा और करियर में बदलाव हो सकता है। यदि आप नौकरी बदलने की इच्छा रखते हैं, तो यह समय अवधि आपके लिए अविश्वसनीय रूप से लाभकारी रहेगी।

उपाय के तौर पर आपको योग करना चाहिए और सूर्य नमस्कार करना चाहिए। साथ ही ज्यादा नमक खाने से परहेज करें।

वृश्चिक राशि और लग्न 

Scorpio zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


पारिवारिक जीवन इस दौरान तनावपूर्ण और कलहपूर्ण हो सकता है। परिवार के सदस्यों का साथ ठीक नहीं रहेगा, जिससे वे एक-दूसरे से अधिक ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं। इस समय आपके घर के खर्चे बढ़ने की संभावना है। आपको अपने पारिवारिक जीवन में भावनात्मक सद्भाव प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आप ऐसा करने की इच्छा महसूस करेंगे। आप इस पूरे समय में परिवार से संबंधित उतार-चढ़ाव का अनुभव करेंगे, इसलिए आपको अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। इस यात्रा से मानसिक विचलन हो सकता है।

उपाय: जीवन में परिवार की सुख-समृद्धि के लिए सफेद तारे का पेड़ लगाएं और उसमें रोज पानी डालें।

धनु राशि और लग्न 

sagittarius zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


इस गोचर के दौरान सूर्य शनि के साथ रहेगा, जो सकारात्मक परिणाम देने वाला माना जाता है। हालाँकि शनि को तीसरे भाव में अनुकूल परिणाम देने वाला भी माना जाता है, लेकिन इन दोनों के संयुक्त प्रभाव से आपके भाई-बहनों को कुछ शारीरिक समस्याओं का अनुभव हो सकता है। एक तरफ़ आपको अपने सहकर्मियों का समर्थन प्राप्त होगा, लेकिन उनमें से कुछ आपकी खिंचाई करते नज़र आएंगे। हालांकि परिवार में तनाव हो सकता है, लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र में आर्थिक लाभ की संभावना है। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा। आपका परिश्रम आपकी कंपनी के विस्तार में मदद करेगा। नौकरीपेशा जातकों को नौकरी में सफलता सुनिश्चित करने के लिए अपने सहकर्मियों के साथ सम्मान से पेश आना चाहिए। साथ ही आपको आर्थिक लाभ भी होगा। इस समय स्वास्थ्य संबंधी कोई नई व्यवस्था स्थापित करना लाभप्रद रहेगा।

उपाय के रूप में श्री रामरक्षा स्तोत्र का नियमित पाठ करना चाहिए।

मकर राशि और लग्न 

Capricorn zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


सूर्य का यह गोचर आर्थिक रूप से लाभदायक साबित हो सकता है। धन और आभूषण में वृद्धि होगी, लेकिन सूर्य और शनि की युति के कारण कुछ घरेलू परेशानियां हो सकती हैं। इस अवधि में आपको शांति से बोलना चाहिए और किसी भी तरह की बहसबाजी शुरू करने से बचना चाहिए। आपको अपने स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतरी के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए काम करना चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इस गोचर से जीवनसाथी का स्वास्थ्य विशेष रूप से अनुकूल नहीं है; इसलिए, संबंधित मुद्दों पर सतर्क नजर रखें। ध्यान रहे कि ऐसा करते समय आप जिस बिजनेस में पैसा लगा रहे हैं उसकी पूरी जानकारी अपने पास रखें। नौकरी से मुनाफ़ा और आपके वेतनमान में बढ़ोतरी दोनों संभव है। दाहिनी आंख की समस्या में गीली आंखें जैसी कोई चीज शामिल हो सकती है।

उपायः श्री आदित्य हृदय स्तोत्र या श्री सूर्याष्टक के नित्य पाठ से आपको लाभ हो सकता है।

कुंभ राशि और लग्न 

Aquarius zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


केवल कुम्भ ही सूर्य के वर्तमान गोचर से प्रभावित है; अर्थात सूर्य के वर्तमान गोचर का प्रभाव कुंभ राशि पर ही पड़ता है। ईश्वर आपकी ही राशि में घटित होने जा रहे हैं, इसलिए निश्चित रूप से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर इसका विशेष प्रभाव पड़ेगा। अगर आप सेहत पर ध्यान देंगे तो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बच सकते हैं अनुशासित और उदासीन नहीं। इस गोचर के कारण वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। व्यापार के लिहाज से यह समय बहुत ही अच्छा रहेगा। आपकी कंपनी का विस्तार होगा, और अधिक से अधिक मुनाफ़ा कमाने के मौके मिलेंगे। आपका मन तनावग्रस्त रहेगा। इस दौरान चीजों को सरल रखें और अपने अहम को लेकर ज्यादा चिंतित होने से बचें। आपके रिश्तों में और काम पर सफलता आपकी वास्तविकता की भावना को बनाए रखने से आएगी। सामाजिक तौर पर यह अवधि फ़ायदेमंद रहेगी और गोचर के बाद के दिनों में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होने लगेगी।

उपाय: आपकी गर्दन के चारों ओर एक सुनहरी धूप आपके लिए काफी मददगार होगी। रविवार को आप इसे सुबह 8:00 बजे से पहले पहन लें।

मीन राशि और लग्न 

Pisces zodiac sign and ascendant
30 sal baad anokha sangam kumbh rashi mein surya-shani ki yut


इस समय खर्चों में वृद्धि होगी। बढ़ते हुए ख़र्चे आपकी चिंता का कारण बनेंगे। विदेश यात्रा की योजना सफल होगी और ऐसा होना संभव है। आपको अपने अप्रत्याशित और अनियोजित खर्च को नियंत्रण में रखने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। प्रफेशनल मायने में आनंददायक रहेगा। साथ ही, आपको विदेश में अपने संपर्कों से लाभ होगा। आपकी व्यस्तता बढ़ेगी क्योंकि काम से संबंधित कारणों से आपको यात्रा करनी पड़ेगी। आपको और भी बहुत कुछ करना होगा। बेवजह की चिंता से मानसिक तनाव रहेगा और इस समय आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी हो सकती है। इस समय आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों से व्यवहार करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। व्यर्थ की चिंता को त्याग कर परमेश्वर की सुरक्षा पाने से आपको लाभ होगा। अपने काम पर ध्यान दो। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप सफल होंगे।

उपाय: शनिवार की रात को तांबे के बर्तन में जल भरकर अपने सिर पर रखें। रविवार की सुबह किसी लाल रंग के फूल वाले पौधे को जल दें, आपको लाभ मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Do you have any doubts? chat with us on WhatsApp
Hello, How can I help you? ...
Click me to start the chat...