G-B7QRPMNW6J Shubh Pooja: शुभ पूजा के कार्य में नारियल फोड़ना क्यों माना जाता है पवित्र
You may get the most recent information and updates about Numerology, Vastu Shastra, Astrology, and the Dharmik Puja on this website. **** ' सृजन और प्रलय ' दोनों ही शिक्षक की गोद में खेलते है' - चाणक्य - 9837376839

Shubh Pooja: शुभ पूजा के कार्य में नारियल फोड़ना क्यों माना जाता है पवित्र

Jyotish With AkshayG

coconut in worship
Coconut breaking in the act of auspicious worship

नारियल चढ़ाना शुभ माना जाता:-

हिन्दू धर्म में भक्ति का विशेष महत्व होता है और बलि के रूप में चढ़ाए जाने वाले फल का भी विशेष महत्व होता है।

इन्हीं फलों में से एक है नारियल। पूजा के समय नारियल चढ़ाना शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में कोई भी पूजा बिना नारियल के नहीं की जाती है। नारियल को शास्त्रों में तीन देवताओं के प्रतीक के रूप में वर्णित किया गया है। 

वास्तु शास्त्र में भी नारियल के महत्व के बारे में बताया गया है:-

वास्तु शास्त्र में भी नारियल के महत्व के बारे में बताया गया है। जब पूरे घर में नारियल पानी छिड़का जाता है तो न तो बुरी ऊर्जा आकर्षित होती है और न ही वास्तु दोष। भारत में हिंदू किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले एक नारियल फोड़ते हैं। प्रचलित मान्यता के अनुसार नारियल फोड़ने से कार्य में सफलता और बाधाओं का अभाव दोनों ही सुनिश्चित होता है।

Lord Vishnu
Coconut breaking in the act of auspicious worship

पौराणिक हिंदू परंपराओं में कहा जाता है कि नारियल :-

किंवदंती है कि जब भगवान विष्णु पृथ्वी पर आए, तो वे अपने साथ देवी लक्ष्मी, एक नारियल का पेड़ और मानव जाति के लाभ के लिए कामधेनु नाम की एक गाय लाए। यह वर्णन पौराणिक हिंदू परंपराओं में चित्रित किया गया है। कहा जाता है कि नारियल के पेड़ में महेश, विष्णु और ब्रह्मा तीनों देवताओं का वास होता है। इस वजह से नारियल को तोड़कर पूजा में अर्पित करना सौभाग्यशाली माना जाता है। यह भी माना जाता है कि पहले के हिंदू धार्मिक काल में मानव और पशु दोनों की बलि स्वीकार्य थी। परंपरा से नाता तोड़ने के लिए नारियल उपहार में देने की प्रथा शुरू की गई थी। हिंदू धर्म नारियल को शुभ और शुभ मानता है।

पूजा में नारियल चढ़ाते समय हमें एक अनुभूति होती है कि हमने अपना जीवन प्रभु के चरणों में न्यौछावर कर दिया है। नारियल के सफेद, मखमली आंतरिक भाग की तुलना मानव अहंकार से की जाती है और इसे शांति के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। मैंने प्रतिबद्ध किया है। ऐसा माना जाता है कि पूजा के दौरान नारियल चढ़ाने से आपकी सभी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं।

नारियल या श्रीफल को बीज रूप माना जाता है:-

नारियल या श्रीफल को बीज रूप माना जाता है। इस वजह से नारियल को प्रजनन या उत्पादन घटक माना गया है। महिलाओं के लिए बच्चे भी बीज के रूप में पैदा होते हैं। इसलिए महिलाओं द्वारा नारियल फोड़ना हिंदू धर्म में गलत माना जाता है। पूजा-पाठ में हमने अक्सर देखा होगा कि केवल पुरुष ही नारियल फोड़ते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि महिलाओं को ऐसा नहीं करना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Do you have any doubts? chat with us on WhatsApp
Hello, How can I help you? ...
Click me to start the chat...